Hot Posts

6/recent/ticker-posts

Pm Kisan Yojana 16th किस्त में हुआ बड़ा बदलाव यहां से देखें पूरी जानकारी

 प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि की 15 में किस्त किसानों के खाते में आ चुकी है। जिससे किसान काफी खुश नजर आ रहे हैं। परंतु किसानों के लिए 16किस्त में बड़ा बदलाव किया गया है। जिसकी जानकारी नीचे डिटेल वाइस की गई है।

Kisan Yojana 16th Kist: आपको बता दे कि केंद्र की मोदी सरकार के द्वारा गरीबों के लिए समय-समय पर नई योजना निकाली जाती हैं। जिसके चर्चा पूरे देश में बनी रहती है। वहीं पर केंद्र सरकार के द्वारा किसानों के लिए पीएम किसान सम्मन निधि योजना चलाई गई है। जिसे लोग Pm Kisan Yojana के नाम से भी जानते हैं। इस योजना से किसानों के खातों में सहयोग राशि भेजी जाती है। जिसकी 15वीं किस्त किसानों के खातों में भेज दी गई है। परंतु अब किसान 16वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। परंतु कई किसानों के मन में या सवाल भी उठ रहा है। कि परिवार के कितने व्यक्ति को इस योजना का लाभ मिल सकता है। तो लिए इसकी पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक नीचे जानते हैं।


प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि के लिए नियम और शर्तें क्या है

केंद्र सरकार के द्वारा पीएम किसान सम्मन निधि योजना चलाई गई है। जिसको लेकर सरकार ने कई सारे नियम बनाए हैं। और इन सभी नियमों का पालन करना आवश्यक है। यदि कोई भी किसान इन नियमों का उल्लंघन करता है। तो उसके लिए यह एक बड़ी परेशानी का रूप ले सकती है। उल्लंघन करने पर व्यक्ति के ऊपर कार्यवाही भी की जा सकती है। कई किसानों का एक बड़ा मुद्दा यह भी है कि एक परिवार से कितने सदस्य इस योजना का लाभ ले सकते हैं। तो नियम के अनुसार बता दें कि एक परिवार में सिर्फ एक ही सदस्य को इस योजना का लाभ उठाने को मिलेगा। यदि कोई भी व्यक्ति एक ही जमीन के नाम से दूसरा व्यक्ति योजना का फायदा उठाता है। तो वह व्यक्ति नियम के खिलाफ जा रहा है ऐसे में उस व्यक्ति को काफी मुसीबत झेलनी पड़ सकती है ऐसा भी हो सकता है। कि व्यक्ति के ऊपर एक्शन भी लेना पड़ सकता है। व्यक्ति को जितनी भी किस्त दी गई है वे सारी वापस कर ले जाएंगे।

पीएम किसान योजना के लिए ई केवाईसी होना आवश्यक है।

कई किसानों का यह बड़ा मुद्दा है। कि पीएम किसान योजना के लिए e- KYC होना आवश्यक है। तो बता दें कि Pm Kisan Yojana के लिए e- KYC होना अति आवश्यक है। यदि आपने अभी तक अपना पूरा डाटा कंप्लीट नहीं किया है। तो हो सकता है कि आपकी 16वीं किस्त तो ना आए, इसके लिए आप दो तरीके से e- KYC कर सकते हैं।

आपको बताने की e-KYC करने के लिए आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर लाभुक ओटीपी के जरिए आधार के जरिए e-KYC पूर्ण कर सकते हैं।

किसान e-KYC को ऑफलाइन भी कर सकते हैं। इसके लिए किसान को नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर आपको बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के जरिए ई केवाईसी करवा सकते हैं।

Pm Kisan Yojana 16वीं किस्त का रजिस्ट्रेशन हुआ चालू।

पीएम किसान योजना तालाब कई सारे किस नहीं पा रहे हैं। उन किसानों के लिए Pm Kisan Yojana की 16वीं किस्त का रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। जो किसान अभी तक इस योजना का लाभ नहीं प्राप्त किए हैं। वह इसका लाभ प्राप्त करने के लिए इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन अवश्य कर ले और अपनी किस्तों को अपने खाते में प्राप्त कर ले।

हम आशा करते हैं कि इस आर्टिकल से आपको अच्छी जानकारी मिल गयी होगी, इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि उन्हें भी अच्छी जानकारी


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ